SIM CARD New Rule : सिम कार्ड का ये नियम लागु हो रहा है, देखे क्या है नियम नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा

SIM CARD New Rule : अगर आपके मोबाइल फोन में भी सिम कार्ड है और आप लोग सिम कार्ड उपयोग करते हैं तो सरकार की तरफ से नए नियम बनाए गए हैं। यह नियम आप लोग के लिए जाना बेहद जरूरी है अगर आप सिम कार्ड की यह नियम को उल्लंघन करते हैं तो आप लोग को बहुत बड़ा जुर्माना लग सकता है साथ-साथ आप लोग को जेल भी जाना पड़ सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं सिम कार्ड का क्या नियम है दो-चार नियम नया बनाया गया है जो आप लोग के लिए जाना बेहद जरूरी है नहीं तो आप लोग को बाद में बहुत ज्यादा समस्या हो सकता है।

बड़ी खबर

पहली बात तो इसी माह में लगभग 52 लाख मोबाइल कलेक्शन मतलब सिम कार्ड को बंद किया गया है साथ ही साथ 67000 को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है करीब 380 डीलर के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो चुका है।

साथ-साथ बहुत सारे ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप है जो कि इस तरीके का फ्रॉड करते हैं सिम कार्ड रिलेटेड फ्रॉस्ट करते हैं उसे भी ब्लॉक कर दिया गया है अब नया नियम भी इसी के साथ बना दिया गया है .

पुलिस वैरिफिकेशन कराना होगा

पहला नियम तो यह है अगर आप लोग सिम बेचते हैं तो सभी सिम बेचने वाले को पुलिस वेरिफिकेशन करवाना होगा कोई अगर डीलर या कोई सिम बेचने वाले पुलिस वेरिफिकेशन नहीं करवाते हैं।

नहीं तो उसे 10 लख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है साथ ही साथ जेल की सजा भी काटनी पड़ सकती है तो सभी डीलर को अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

एक आदमी सिर्फ इतना सिम ले सकता है

साथ ही साथ अब आप लोग एक आईडी कार्ड से सिमित संख्या में सिम कार्ड को ले सकते हैं एक आम आदमी एक आईडी से अधिकतम 9 सिम कार्ड ही ले सकते हैं।

अगर आपकी आईडी से 9 से अधिक सिम कार्ड है तो हो सकता है किसी का किस दिन आप लोग का सिम कार्ड बंद हो जाए तो इसलिए आप लोग जो सिम कार्ड फेंक दिए बंद किया कर दी है उसे आप लोग जल्द से जल्द डीएक्टिवेट कर दीजिए।

सिम टूटने & खोने पर नया नियम

साथ ही साथ अगर आप लोग का सिम खो जाता है और या टूट जाता है और उसे सिम कार्ड को आप अपने दुकान में जाते हैं किसी दुकान में जाते हैं और बोलते हैं कि हमको सिम कार्ड निकाल दीजिए।

तो सिम बंद होने के 90 दिन बाद ही आप लोग नया सिम कार्ड को जारी करवा सकते हैं मतलब मान लीजिए आज आप लोग का सिम कार्ड खो गया है और वह बंद हो गया है तो इसके 90 दिन बाद ही आप लोग नया सिम कार्ड से नंबर पर ले सकते हैं।

तो यह सभी नियम बदल गया है बार-बार नियम बदलते रहता है इसलिए आप लोग हमें फॉलो कर सकते टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं सभी नियम का अपडेट हम आपको देते रहते हैं।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here
YouTube Channel LinkClick Here

2 thoughts on “SIM CARD New Rule : सिम कार्ड का ये नियम लागु हो रहा है, देखे क्या है नियम नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा”

Leave a Comment