January New rule 2024: जनवरी से देश में बदलेंगे 10 बड़े नियम सभी को जानना जरूरी, नहीं तो हो सकता है समस्या

January New rule 2024 : प्रत्येक साल की तरह इस साल भी 2024 में भी केंद्र सरकार के द्वारा बहुत सारे नियमों को बदलाव किया गया है तो जनवरी से यह नियम शुरू होने वाला है तो यह नियम जन आपका बेहद जरूरी है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं वह 10 नियम जो कि पूरे देश में लागू होने वाले हैं बदले गए हैं तो आप पूरा नियम जरूर पढ़ लीजिए इससे क्या होगा आपको समस्या नहीं होगा।

1 जनवरी से वोटर कार्ड ने नाम जोड़ना शुरू

प्रथम नियम है वोटर कार्ड के रिलेटेड अगर आपका उम्र 1 जनवरी से लेकर 1 अक्टूबर 2024 के बीच 18 वर्ष पूरा होता है तो आप लोग अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं आवेदन कर सकते हैं।

वोटर कार्ड आप लोग ऑनलाइन बना सकते हैं इसके लिए आप लोग के लिए लिंक जारी किया गया आप लोग बना सकते हैं और एक सप्ताह के अंदर अंदर आप लोग का वोटर कार्ड बन जाएगा।

January New rule 2024 : नयी योजना पर मोहर

2024 में मोदी सरकार के द्वारा गरीबों तक सरकारी योजना पहुंचने के लिए कुछ नया प्लान बनाया जा रहा है।

साथ ही साथ बैंक लोन सस्ते देने का यहां पर नियम बनाया जा रहा है बहुत सारे ऐसी योजनाएं लाया जाने वाला है जो कि गरीबों के लिए काम करेंगे और आप लोग के लिए बहुत ही बड़े बहुत बड़ी योजना आने वाली है।

सिम कार्ड नया नियम आएगा

1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड के रिलेटेड भी नियम बदले जा रहे हैं सिम कार्ड से जुड़ी भी सरकार बहुत सारे नियम को बदलने जा रही है।

जिससे अगर आप लोग एक नया सिम खरीदने हैं तो आप लोग एक आधार कार्ड से सिर्फ 9 सिम चला सकते हैं।

अगर आप लोग का सिम टूट गया है खो गया है और आप नया सिम निकलवाते हैं तो 48 घंटे बाद ही नया सिम चालू होंगे उससे पहले सिम चालू नहीं किया जाएगा पहले वेरिफिकेशन किया जाएगा।

January New rule 2024 : ऑनलाइन लेन देन हो बंद

अगर आप लोग भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो यह खबर आप ले लिए बनाया गया है क्योंकि यह जो खबर आ रहा है उसके अनुसार 1 जनवरी से बहुत सारे यूपीआई आईडी को बंद करने वाली है।

अगर आप कोई यूपीआई आईडी उपयोग करते हैं और आप लोग 1 साल से कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं किए हैं तो यह आप लोगों के लिए खतरा हो सकता है।

अगर आप भी कोई ऐसा यूपीआई आईडी चलती है जो जिस पर 1 साल से अधिक से कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया तो जल्दी से जल्दी एक या दो ट्रांजैक्शन कर लीजिए नहीं तो आपको समस्या हो सकता है।

बिहार पुलिस नयी नियम

बिहार पुलिस एक नया नियम लाने वाला है भारत में पहली बार यह होने वाला है कि आप लोग का कोई भी केस या मामला थाना में जाता है तो 75 दिन के अंदर अंदर पूरा जांच पूरी हो जाएगी।

1 जनवरी से यह नियम लाने वाला है बिहार पुलिस इसे पहले एक केस को एक साल से अधिक समय लग जाता था बिहार पुलिस को लेकिन अब यह 75 दिन के अंदर पूरा करना पड़ेगा।

जीपीएस से होगा ट्रैकिंग

जैसा कि आप लोग को पता है बहुत सारे ऐसे सारे जहां पर ऑनलाइन चालान कट रहा है लेकिन ऑनलाइन चालान काटने के बाद बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो की ऑनलाइन चालान का पैसा नहीं जमा कर रहे हैं।

अब इस ऑनलाइन चालान के पैसा को जीपीएस के माध्यम से ट्रैक किया जाएगा और जो लोग ऑनलाइन चालान का पैसा नहीं देंगे उसे जीपीएस के माध्यम ट्रैक करके उसे पकड़ा जाएगा।

बिजली रेट बढ़ेंगे

बिहार सरकार की तरफ से कुछ दिन पहले ही बिजली बिल के रेट में बढ़ाने की बात की गई है और यह मंजूरी मिल गई है मतलब आप लोग का बिजली बिल ज्यादा आने वाला है।

यह दोस्तों बिहार सरकार तरफ से मंजूरी मिल गया है अब बिजली बिल के रेट में बढ़ोतरी किया गया है अब आपका बिजली बिल ज्यादा आने वाला है इसके लिए मैं आपको एक डेडीकेटेड आर्टिकल बनाने वाला हूं।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here
YouTube Channel LinkClick Here

1 thought on “January New rule 2024: जनवरी से देश में बदलेंगे 10 बड़े नियम सभी को जानना जरूरी, नहीं तो हो सकता है समस्या”

Leave a Comment